आंवला से ऐसे करें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

आंवला से ऐसे करें बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल, जानें अन्य 5 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमें सभी रोग परेशान करते हैं। लेकिन बढ़ा हुआ यूरिक एसिड रह रहकर परेशान करता है। अगर समय रहते इस पर काबू नहीं पाया गया तो ये काफी खतरनाक हो जाता है। वैसे इसे कंट्रोल करने के लिए हमें कई तरह की दवाएं भी मिल जाती है और इसे घरेलू उपाय से भी ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर घर पर उपस्थित आंवले का कैसे उपयोग करके यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं ये भी बताएंगे कि इसका प्रयोग कैसे करें और किस समय करने पर ज्यादा फायदा पहुंचेगा और किन रोगों के लिए लाभकारी है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

आंवले का जूस बढ़े यूरिक एसिड को करेगा नियंत्रित (Amla or Gooseberry Control Uric Acid in Hindi):

आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। यही तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने का काम भी करता है। 

इस तरह से करें आंवले का इस्तेमाल (How to Use Amla For Uric Acid Control in HIndi):

आंवला यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में रामबाण का काम करता है। बस इसका सेवन सही तरीके से करना चाहिए। आंवले के रस में एलोवेरा का जूस मिलाकर पीएं। आधा कप आंवले के रस में एक चम्मच एलोवेरा जूस दोपहर के खाने से 10 मिनट पहले और रात के खाने से 10 मिनट पहले पी लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित होने लगेगा। 

आंवले के अन्य फायदे (Health Benefits of Amla or Gooseberry in Hindi):

लिवर के लिए फायदेमंद

बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि लिवर के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद होता है। अगर आप लिवर को एक दम स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आंवले का जरूर सेवन करें। 

कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल बढ़े होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आंवले को जरूर खाएं। इसके साथ ही ये दिल से संबंधित मरीजों के लिए भी लाभदायक होगा।

अस्थमा मरीज भी जरूर करें सेवन

आंवला अस्थमा मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। आंवला खाने से सांस संबंधित समस्या में आराम मिलता है। इसलिए अस्थमा के मरीज हो सके तो जरूर आंवला का सेवन करें। 

डायबिटीज में भी असरदार
आंवला डायबिटीज मरीजों के लिए असरदार होता है। आंवले का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही इस समस्या में आंवले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। 

बालों के लिए है बेस्ट 
आंवला ना केवल डायबिटीज और लिवर के लिए लाभदायक है बल्कि ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। बहुत से लोग आंवलें की गुठलियों को सुखाकर और उसे भिगोकर उसका पानी सिर पर लगाकर मसाज करते हैं। इससे ना केवल वालों की ग्रोथ होती है बल्कि सफेद बाल भी कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें-

दूध के साथ भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, जानिए इनके नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।